ब्रेकिंग न्यूज़

2050 तक बढ़ेगी मनुष्य की औसत उम्र 4.2 वर्ष लेकिन हृदय रोग, कैंसर, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, डायबिटीज आदि बीमारियां बढ़ेंगी The average age of humans will increase by 4.2 years by 2050, but diseases like heart disease, cancer, chronic obstructive pulmonary disease, diabetes etc. will increase


 

नई दिल्ली। राजनीतिक उथल-पुथल, अर्थव्यवस्था की अनिश्चिता, जलवायु परिवर्तन के बढ़ते खतरों बावजूद शुक्रवार को प्रस्तुत एक नए अध्ययन से पता चला है कि 2050 तक वैश्विक औसत उम्र पुरुषों में 4.9 साल और महिलाओं में 4.2 साल बढ़ने की उम्मीद है। द लांसेट जर्नल में प्रकाशित ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी (जीबीडी) 2021 के ताजा निष्कर्षों के आधार पर अध्ययन से पता चला है कि लोग अपने जीवन के कई साल खराब स्वास्थ्य में गुजारेंगे। शोधकर्ताओं ने इसके लिए गैर-संचारी बीमारियों (एनसीडी) जैसे हृदय रोग, कैंसर, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज और डायबिटीज की ओर बढ़ते बदलाव को जिम्मेदार ठहराया।
    अध्ययनकर्ताओं का अनुमान है कि 2050 में वैश्विक औसत उम्र बढ़कर 78.1 वर्ष (4.5 वर्ष की वृद्धि) हो जाएगी। एक व्यक्ति द्वारा अच्छे स्वास्थ्य में जीने की औसत उम्र की संख्या 2050 में बढ़कर 67.4 वर्ष (2.6 वर्ष की वृद्धि) हो जाएगी। वाशिंगटन विश्वविद्यालय में हेल्थ मेट्रिक्स साइंसेज के अध्यक्ष और इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (आईएचएमई) के निदेशक क्रिस मरे ने कहा, समग्र रूप से औसत उम्र में वृद्धि के अलावा, हमने पाया है कि विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में उम्र में असमानता कम हो जाएगी।
    आईएचएमई निदेशक क्रिस मरे ने कहा कि वैश्विक बीमारी में तेजी से कमी लाने का सबसे बड़ा अवसर नीतिगत हस्तक्षेप के माध्यम से है, जिसका उद्देश्य जोखिम कारकों को रोकना और कम करना है। उन्होंने कहा, श्श्हमारे लिए इन बढ़ते आहार संबंधी जोखिम कारकों, खास तौर से हाई ब्लड शुगर, हाई बॉडी मास इंडेक्स और हाई ब्लड प्रेशर जैसे व्यवहार और जीवनशैली से संबंधित कारकों से आगे निकलकर वैश्विक स्वास्थ्य के भविष्य को प्रभावित करने का अपार अवसर है।

पाठकों से एक अपील -
अगर आपको यह जानकारी रुचिकर लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कर लोगों की अधिक जानने में रुचि जागृत करें और हमारा सहयोग करें। धन्यवाद !
#worldhistoryofmay22 #InternationalDayforBiologicalDiversity #WorldGothDay
I Love INDIA & The World !

No comments